महंगाई से आम आदमी को आफत, IIP ने दी बड़ी राहत

नई दिल्ली ।   लगातार बढ़ती महंगाई ने जहां आम लोगों को झटका दिया है, वहीं औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) में हुई बढ़ोतरी ने अर्थव्यवस्था को राहत पहुंचाई है। अप्रैल महीने में इंडस्ट्रियल ग्रोथ में तेजी दर्ज की गई। अप्रैल में आईआईपी 4.9 फीसद के स्तर पर रहा है जबकि मार्च में यह 4.4 फीसद था। जानकारी के लिए बता दें कि मार्च में आईआईपी पांच महीने के निम्नतम स्तर पर रहा था।

आईआईपी में आई इस शानदार उछाल की वजह मैन्युफैक्चरिंग में हुई बढ़ोतरी रही। अप्रैल महीने में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ग्रोथ 5.2 फीसद रही है जो कि मार्च महीने में 4.4 फीसद के स्तर पर रही थी। वहीं माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 5.1 फीसद दर्ज की गई, जो मार्च महीने में 2.8 फीसद रही थी।

महीने दर महीने के आधार पर बात करें तो अप्रैल में इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ में गिरावट आई है। अप्रैल में इलेक्ट्रिसिटी ग्रोथ रेट 2.1 फीसद रही जो मार्च में 5.9 फीसद के स्तर पर थी। प्राइमरी गुड्स की ग्रोथ 3.1 फीसद रही है जो कि मार्च में 2.9 फीसद थी। इसी तरह कैपिटल गुड्स की बात करें तो इसमें तेज बढ़त दर्ज की गई है। अप्रैल में इस सेक्टर की ग्रोथ 13 फीसद रही है जो मार्च में  1.8 फीसद थी।

अप्रैल में कंज्यूमर ड्यूरेबल्स की ग्रोथ की बात करें तो यह बढ़कर 4.3 फीसद हो गई जो मार्च में 2.9 फीसद थी। वहीं, कंज्यूमर नॉन ड्यूरेबल्स की ग्रोथ में गिरावट देखने को मिली है। मार्च के 10.9 फीसद से घटकर इस सेक्टर की ग्रोथ 7 फीसद पर आ गई।

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!