कैमरे में कैद हुई नई मारूति अर्टिगा

मारूति सुज़ुकी की नई  एमपीवी को एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कैमरे में कैद हुई नई अर्टिगा में 6-स्पीड मैनुअल गियबरबॉक्स लगा है। एमपीवी सेगमेंट में इसका मुकाबला होगा।कयास लगाए जा रहे हैं कि नई जनरेशन की अर्टिगा में मारूति सुज़ुकी का नया 1.5 लीटर डीज़ल इंजन मिलेगा। यह इंजन 1.3 लीटर डीज़ल इंजन से रिप्लेस होगा। चर्चाएं हैं कि नए डीज़ल इंजन के साथ नया 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आएगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि नए डीज़ल इंजन के साथ सुज़ुकी एसएचवीएस माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी जा सकती है। इससे नई अर्टिगा का माइलेज बढ़ेगा।   नए डीज़ल इंजन की परफॉर्मेंस के बारे में अभी जानकारी नहीं मिली है। कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी पावर 100 पीएस से ज्यादा और टॉर्क 200 एनएम से 250 एनएम के बीच होगा। मौजूदा अर्टिगा की बात करें तो इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 200 एनएम है।

दूसरी जनरेशन की अर्टिगा में पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिलेगा। पेट्रोल वेरिएंट में नया 1.5 लीटर के15बी इंजन मिलेगा, यही इंजन इंडोनेशिया में पेश की गई नई अर्टिगा में भी दिया है। इंडोनेशियन मॉडल में इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। चर्चाएं हैं कि भारत आने वाली नई अर्टिगा में भी ये गियरबॉक्स दिए जा सकते हैं।सुज़ुकी ने दूसरी जनरेशन  से पर्दा उठा दिया है। भारत में इसे साल के बीच में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 6.5 लाख रूपए से 11 लाख रूपए (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। यहां हम चर्चा करेंगे नई अर्टिगा में हुए बदलावों पर जो इसे पुराने मॉडल से अलग बनाते हैं

नई अर्टिगा को सुज़ुकी के मजबूत पर कम वज़नी हियरटेक प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर भी बनी है। डिजायन के मामले में नई अर्टिगा पहले से ज्यादा दमदार और आकर्षक है। इसके बोनट को पहले से ऊंचा रखा गया है, जो इस में एसयूवी कारों वाला अहसास लाता है। इंडोनेशिया में पेश की गई दूसरी जनरेशन की अर्टिगा में पतले ड्यूल-बेरल सेटअप, हैलोजन प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ दिए गए हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई अर्टिगा में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए जाएंगे।

नई अर्टिगा की लंबाई को 99 एमएम और चौड़ाई को 40 एमएम तक बढ़ाया गया है। साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां कर्व लाइनें दी गई हैं, जो आगे से शुरू होती है और पीछे वाले हिस्से में जाकर घुल-मिल जाती है। इंडोनेशियन मॉडल में 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं, जिन पर 185/65 क्रॉस सेक्शन टायर चढ़े हैं। भारत आने वाली नई अर्टिगा में 16 इंच के मशीन कट व्हील दिए जा सकते हैं।

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!