अब बिना SIM बदले ही मिल जाएगा नया कनेक्शन

नई दिल्ली: अब मोबाइल यूजर्स को नया कनेक्शन लेने पर हर बार नई सिम लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर आप मोबाइल पोर्टेबिलिटी के जरिए अपना नंबर किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी में ट्रांसफर करवाते हैं तो आपको इसके लिए सिम नहीं बदलनी होगी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने एम्बेडिड SIMs (eSIM) की इजाजत दे दी है. र्इ-सिम डिवाइस में ही लगी होगी. जिसमें सर्विस प्रोवाइडर नया कनेक्शन लेते समय ही डिटेल अपडेट कर देगा. यही नहीं जब ग्राहक सर्विस बदलेगा तो नई मोबाइल कंपनी उसी सिम को अपडेट कर देगी और बिना सिम बदले ही फोन चालू हो जाएगा.

इसके अलावा एक उपभोक्ता अब 18 मोबाइल कनेक्शन ले सकेगा. अभी तक यह 9 थी. डॉट ने नई तकनीक एम्बेडिड सब्‍सक्राइबर आइडेंडटी मॉड्यूल (eSIM) को मंजूरी दे दी है. इसके बाद सिंगल और मल्‍टीपल प्रोफाइल यूज वाले सिम जारी किए जा सकेंगे. ग्राहक अपनी जरूरत के हिसाब से इसका फायदा उठा सकेंगे.

ये नियम रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के एपल वॉच 3 सीरीज को ई सिम के साथ बेचने के 5 दिन बाद आए हैं. टेलीकॉम विभाग ने इन ई सिम के इंटरसेप्शन और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी कंपनियों पर डाली है. ई सिम को ईयूआईसीसी (एंबेडेड यूनिवर्सल सर्किट कार्ड) भी कहा जाता है. सबसे पहले इसका इस्तेमाल ऐपल ने शुरू किया। ऐपल ने अमेरिका में आईपेड के लिए ई सिम का उपयोग किया था.

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!