दुनिया की टॉप 10 कंपनियों में नहीं है भारत की शामिल, मारुति का है यह स्थान

भारतीय कार बाजार पर भले ही देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी का कब्जा हो लेकिन जब दुनिया के टॉप 10 कार ब्रांड्स की बात होती है जो इनमें भारत की एक भी कंपनी शामिल नहीं हो पाती। दुनिया के कार बाजार पर जापान, अमेरिका और जर्मनी की कार कंपनियों का कब्जा है। इन कंपनियों के अलावा दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने भी वैश्विक बाजार में अच्छी पकड़ बनाई हुई है।

ये हैं दुनिया के टॉप 5 कार ब्रांड्स:

उद्योग जगत के वैश्विक स्तर पर आंकड़े इकट्ठे करने वाली वेबसाइट स्टैटिस्टा के मुताबिक दुनिया के कार बाजार पर सबसे बड़ा कब्जा जापानी कंपनी टोयोटा का है। स्टैटिस्टा के ताजा आंकड़ों के मुताबिक वैश्विक कार बाजार में टोयोटा की सबसे ज्यादा 9.2 फीसद हिस्सेदारी है। इसके बाद जर्मनी की कार कंपनी फॉक्सवैगन 7.2 फीसद के साथ दूसरे स्थान पर है। अमेरिका की कार कंपनी फोर्ड 6.5 फीसद के साथ तीसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं, चौथे स्थान पर जापान की होंडा 5.5 फीसद के साथ और पांचवें पर तीसरी जापानी कंपनी निसान 5.4 फीसद की हिस्सेदारी के साथ मौजूद है।

 मर्सिडीज, BMW और ऑडी इस स्थान पर मौजूद:दुनियाभर में लग्जरी कारों की बिक्री करने वाली जर्मनी की कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज इस सूची में 2.7 फीसद की हिस्सेदारी के साथ 10वें स्थान पर मौजूद है। वहीं, जर्मनी की दूसरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू 2.2 फीसद हिस्सेदारी के साथ 12वें स्थान पर और ऑडी 2 फीसद हिस्सेदारी के साथ 13वें स्थान पर मौजूद है।

मारुति की हिस्सेदारी काफी कम:

 भारत में भले ही मारुति सुजुकी आधे से ज्यादा कार बाजार अपने नाम रखती हो लेकिन वैश्विक स्तर पर इसकी हिस्सेदारी 1.7 फीसद है और यह 14वें स्थान पर मौजूद है। हालांकि, मारुति की सहायक कंपनी जापान की सुजुकी मोटर्स 1.6 फीसद की हिस्सेदारी के साथ 17वें स्थान पर मौजूद है।
Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!