जीरो बैलेंस वाले सेविंग अकाउंट के बारे में बैंक नहीं बताते ये 9 बड़ी बातें

देश की ज्यादातर बैंक में अब बिना मिनिमम बैंलेंस वाले सेविंग (जीरो बैलेंस) अकाउंट खोले जा रहे हैं. इन खातों को  लेकर पिछले कुछ दिनों में कई लोगों को एसएमएस मिले हैं. ये बैंक बीएसबीडीए (BSBDA) खाता खुलवाने के लिए कह रहे हैं. इस खाते का नाम सुनकर लोग आश्चर्य में पड़ जाते हैं कि आखिर यह खाता क्या है. इस खाते का पूरा नाम क्या है. इसका क्या फायदा है, कौन इसे खोल सकता है,

इस खाते में क्या सुविधाएं हैं. इन्हीं सब प्रश्नों के जवाब आज हम यहां लाए हैं. यह सारे जवाब और प्रश्न आरबीआई के हवाले से दिए जा रह हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) कुछ ऐसे ही बैंकों में से एक है जो आपको जीरो बैलेंस सेविंग्स अकाउंट या बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट एकाउंट (बीएसबीडीए) खाता खोलने की सुविधा देते है

1.सवाल: क्‍या व्‍यक्ति एक बैंक में कितनी भी संख्‍या में ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाते’ रख सकता है?
जवाब: 
जी नहीं, व्‍यक्ति एक बैंक में केवल एक ही ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ रखने के लिए पात्र है.

2.सवाल: क्‍या ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता (BSBDA)’ धारक उस बैंक में अन्‍य बचत खाता रख सकता है ?
जवाब:
‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ धारक उस बैंक में अन्‍य बचत खाता खोलने के लिए पात्र नहीं है. यदि ग्राहक का उस बैंक में अन्‍य बचत खाता मौजूद हो तो उसे वह खाता ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ खोलने के 30 दिनों के भीतर बंद कर देना होगा.

3.सवाल: क्‍या व्‍यक्ति जहां उसका ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ रखा हो वहां अन्‍य जमा खाता रख सकता है?
जवाब: जी हां, व्‍यक्ति जिस बैंक में उसका ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ हो वहां पर मीयादी / सावधि जमा, आवर्ती जमा आदि खाते रख सकता है.

4.सवाल: क्‍या ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ केवल गरीब और जनता के कमजोर वर्ग जैसे कुछ ही प्रकार के व्‍यक्तियों द्वारा खोला जा सकता है?
जवाब:
जी नहीं, ‘बुनियादी बचत बैंक जमा खाता’ को शाखाओं के माध्‍यम से सभी ग्राहकों को उपलब्‍ध सामान्‍य बैंकिंग सेवा के रूप में माना जाना चाहिए.

5.सवाल: क्या बैंकों द्वारा व्‍यक्तियों के लिए बीएसबीडीए खोलने के संबंध में आयु, आय, राशि आदि जैसे मानदंडों के कोई प्रतिबंध हैं ?
जवाब:
जी नहीं, बैंकों को सूचित किया जाता है कि वे व्‍यक्तियों के संबंध में बीएसबीडीए खोलने के लिए आयु और आय मानदंड जैसे प्रतिबंध न लगाएं.

6.सवाल: बुनियादी बचत बैंक जमा खाते में किस प्रकार की सेवाएं नि:शुल्‍क उपलब्‍ध हैं ?
जवाब:
बुनियादी बचत बैंक जमा खाते में नि:शुल्‍क उपलब्‍ध सेवाएं हैं – नकदी जमा करना तथा नकद आहरण, इलेक्‍ट्रानिक भुगतान माध्‍यमों के जरिए अथवा बैंक शाखाओं तथा एटीएम में चेक जमा करने / चेकों की वसूली के स्‍वरूप में ‘प्राप्ति’ / धन का जमा (क्रेडिट).

7.सवाल: क्‍या बीएसबीडीए धारकों को मुफ्त में पासबुक भी प्रदान दी जाती हैं ?
जवाब: जी हां, बीएसबीडीए धारकों को दिनांक 16 अक्तूबर 2006 का परिपत्र सं शबैवि.बीपीडी(पीसीबी)सं.15/09. 39.000/2006-07 में निहित अनुदेशों के अनुसार मुफ्त में पासबुक सुविधा प्रदान की जानी चाहिए.

8.सवाल: SBI में बीएसबीडी खाता खोलने की योग्यता क्या है?
जवाब: एसबीआई के वेबसाइट मुताबिक, जो योग्यता नियमित बचत खाता खोलने के लिए चाहिए वही यहां भी मान्य होता है.SBI में बीएसबीडी खाता खोलने की योग्यता क्या है?

9.सवाल:  क्‍या ग्राहक के अनुरोध पर सामान्‍य बचत बैंक खाता बीएसबीडीए में परिवर्तित किया जा सकता है?
जवाब: जी हां, ऐसे ग्राहकों को अपनी सहमति लिखित रूप में देनी चाहिए और उन्‍हें बीएसबीडीए में उपलब्‍ध सेवाओं की विशेषताओं और परिमाण की जानकारी दी जानी चाहिए.

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: