टू वीलर चलाते हुए हेल्मेट नहीं, तो पेट्रोल नहीं मिलेगा

लखनऊ : बिना हेल्मेट बाइक-स्कूटी चलाने वालों को अब पेट्रोल भरवाने में परेशानी हो सकती है। ऐसे लोगों को पेट्रोल लेने के लिए पंप पर ही हेल्मेट खरीदना होगा। ट्रैफिक पुलिस के इस अभियान में 123 पेट्रोल पंप शामिल किए गए हैं, जो बिना हेल्मेट के पेट्रोल नहीं देंगे। वहीं, हेल्मेट न पहनने वालों के खिलाफ चल रहे ट्रैफिक पुलिस के अभियान का असर भी दिखने लगा है।
पुलिस के सर्वे के मुताबिक, अभियान के 13 दिन बाद ही करीब 65 फीसदी लोगों ने हेल्मेट पहनना शुरू कर दिया है। सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतें रोकने के लिए डीजीपी ओपी सिंह ने एक जून से ‘सिर सलामत सब सलामत’ अभियान शुरू करवाया था। इस अभियान की जिम्मेदारी आईजी रेंज सुजीत पाण्डेय को सौंपी गई थी।

उन्होंने बताया कि अभी तक हेल्मेट न पहनने पर 21,188 चालान काटे जा चुके हैं और 17 लाख रुपये जुर्माने के तौर पर वसूले गए हैं। इसका असर यह हुआ कि हेल्मेट पहने वालों की संख्या 65 फीसदी पहुंच चुकी है। अब शनिवार से 123 पेट्रोल पंपों को भी इस अभियान में शामिल किया जा रहा है, जहां बिना हेल्मेट के पेट्रोल नहीं मिलेगा। इन पंपों पर हेल्मेट उपलब्ध रहेंगे और कार्रवाई के लिए पुलिस भी होगी। हेल्मेट खरीदकर तत्काल खरीदकर पहनने वालों को चालान में राहत दी जाएगी।

ई-चालान से तैयार होगा डेटा बैंक

15 जुलाई से राजधानी में केवल ई-चालान काटा जाएगा। इसके लिए अभियान में शामिल पुलिसकर्मियों को स्मार्ट फोन दिए गए हैं। आईजी सुजीत पाण्डेय ने बताया कि बॉडी वोर्न कैमरे से लैस ये पुलिसवाले अब ई-चालान करेंगे। इससे बिना हेल्मेट चलने वालों का डेटा स्टोर होता रहेगा। दूसरी बार बिना हेल्मेट पकड़े जाने पर जुर्माने की रकम दोगुनी हो जाएगी। तीसरी बार पकड़े गए तो ड्राइविंग लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।
Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: