यूपी राज्‍यसभा चुनाव: मायावती ने अखिलेश यादव से मांगा ‘रिटर्न गिफ्ट’

नई दिल्ली: लोकसभा उपचुनाव में सपा उम्मीदवार को समर्थन देकर बड़ी जीत दिलाने वाली बीएसपी चीफ मायावती ने अब अखिलेश से ‘रिटर्न गिफ्ट’ सुनिश्चित करने को कहा है. आपको बता दें कि गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में बसपा ने सपा का साथ दिया था. अब बीएसपी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए पक्का समर्थन चाहती हैं. अखिलेश से सपा के 10 समर्पित विधायकों को अलॉट करने को कहा है.

लोकसभा उपचुनाव में सपा उम्मीदवार को समर्थन देकर बड़ी जीत दिलाने वाली बीएसपी चीफ मायावती ने अब अखिलेश से ‘रिटर्न गिफ्ट’ सुनिश्चित करने को कहा है

खास बातें
गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में बसपा ने सपा का साथ दिया था
बीएसपी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवार के लिए पक्का समर्थन चाहती हैं
मायावती ने अखिलेश से सपा के 10 समर्पित विधायकों को अलॉट करने को कहा है

राजनीतिक लिहाज से देश के सबसे महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में सपा को छोड़कर कोई भी विपक्षी दल अपने बलबूते एक भी राज्यसभा सीट जीतने की स्थिति में नहीं है. बसपा ने हाल में गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव में सहयोग देकर सपा की जीत में अहम भूमिका निभायी है. अब कर्ज चुकाने की बारी सपा की है. राजनीतिक प्रेक्षकों के मुताबिक करीब 25 साल के बाद ऐसा पहला मौका है जब बसपा प्रमुख मायावती ने सपा के प्रति नरम रुख अपनाया है.

यह आगे भी जारी रहेगा, इसका सारा दारोमदार राज्यसभा चुनाव के परिणाम पर है. यह चुनाव आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सपा और बसपा के गठबंधन की सम्भावनाओं पर निर्णायक असर डालेगा. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा में एक उम्मीदवार को जिताने के लिये 37 विधायकों का समर्थन जरूरत है. प्रदेश की 403 सदस्यीय सपा के पास 47 सदस्य हैं.

उसके पास अपनी उम्मीदवार जया बच्चन को चुनाव जिताने के बाद भी तकनीकी रूप से 10 वोट बच जाएंगे. बसपा के पास 19 वोट हैं जबकि कांग्रेस के पास सात और राष्ट्रीय लोकदल के पास एक वोट है. ऐसे में इन दलों का गठबंधन ही दसवें सदस्य को राज्यसभा भेज सकता है, मगर जरा सी भी गड़बड़ी सारा गणित बिगाड़ सकती है.

कांग्रेस ने राज्यसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी को समर्थन देने का एलान किया है. मालूम हो कि सपा के राज्यसभा सदस्यों नरेश अग्रवाल, दर्शन सिंह यादव, नरेश चन्द्र अग्रवाल, जया बच्चन, चैधरी मुनव्वर सलीम और आलोक तिवारी, भाजपा के विनय कटियार और कांग्रेस के प्रमोद तिवारी का कार्यकाल खत्म हो रहा है. इसके अलावा मनोहर पर्रिकर और मायावती की सीट रिक्त है.

 भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिये वित्त मंत्री अरुण जेटली, डाॅक्टर अशोक बाजपेयी, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, डॉ. अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, अनिल कुमार अग्रवाल और हरनाथ सिंह यादव को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. सपा ने जया बच्चन, जबकि बसपा ने भीमराव अम्बेडकर को प्रत्याशी बनाया है.

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: