100 करोड़ में विधायक को खरीदने की कोशिश कर रही BJP

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के नतीजे तो आ गए हैं, लेकिन अभी भी सरकार किसकी बनेगी यह साफ नहीं हुआ है. सरकार बनाने को लेकर बीजेपी, कांग्रेस और जेडीएस लगातार मोर्चेबंदी कर रही हैं. बीजेपी कह रही है कि उनके संपर्क में जेडीएस-कांग्रेस के विधायक हैं, तो वहीं कांग्रेस अपने विधायकों को रिजॉर्ट में ले जा सकती है. बेंगलुरु में बुधवार को बैठकों का दौर भी जारी है, कांग्रेस-जेडीएस-बीजेपी अपने विधायकों के साथ बैठक करने में लगे हुए हैं.भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए पूरे जोर लगा रही है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी कांग्रेस के लिंगायत विधायकों के संपर्क में हैं. इसके लिए पार्टी लिंगायत मठों से संपर्क साध रही है, जिससे लिंगायत समुदाय के विधायक येदियुरप्पा के संपर्क में आ जाएं. इसके अलावा बीजेपी को राज्यपाल के फैसले का भी इंतजार है.

बीजेपी सूत्रों के अनुसार, आज शाम को राज्यपाल कानूनी सलाह के बाद येदियुरप्पा को शपथ के लिए निमंत्रण दे सकते हैं. जिसके बाद येदियुरप्पा गुरुवार को शपथ लेंगे. राज्यपाल येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए एक हफ्ते का समय दे सकते हैं.

जेडीएस के कुमारस्वामी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी हमारे विधायकों को खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपए की पेशकश कर रही है. बीजेपी के पास नंबर नहीं हैं, हमारे पास बहुमत का पूरा आंकड़ा है. आपको बता दें कि कुमारस्वामी को जेडीएस विधायक दल का नेता चुना गया है. कुमारस्वामी ने कहा है कि 2006 में उन्होंने बीजेपी के साथ जाकर गलती की थी, इससे मेरे पिता नाराज़ हुए थे. इसलिए मैं इस बार ऐसा नहीं करूंगा. उन्होंने कहा कि मेरे पास दोनों तरफ से ऑफर था, लेकिन मैंने बीजेपी के साथ ना जाने का फैसला किया है.

12.00 PM: भारतीय जनता पार्टी कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए पूरे जोर लगा रही है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी कांग्रेस के लिंगायत विधायकों के संपर्क में हैं. इसके लिए पार्टी लिंगायत मठों से संपर्क साध रही है, जिससे लिंगायत समुदाय के विधायक येदियुरप्पा के संपर्क में आ जाएं.

11.30 AM: जेडीएस भी अपने विधायक दल की बैठक कर रही है, लेकिन अभी तक दो विधायक नहीं पहुंचे हैं.

11.25 AM: कांग्रेस अपने विधायकों की बैठक कर रही है, लेकिन अभी तक 78 में से 66 विधायक ही बैठक में पहुंचे हैं. पार्टी का कहना है कि बाकी विधायक रास्ते में हैं और जल्द ही पहुंचेंगे.

11.08 AM: बी. एस. येदियुरप्पा और प्रकाश जावड़ेकर राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंच गए हैं.

11.05 AM: चार कांग्रेस विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं, पार्टी उन्हें लेने के लिए बिदर और कलबुर्गी में हेलिकॉप्टर भेज सकती है.

11.03 AM: येदियुरप्पा ने कहा कि कल वो शपथ लेंगे.

11.02 AM: येदियुरप्पा बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए

10.25 AM: बी. एस. येदियुरप्पा बोले कि अभी हमारे विधायकों की बैठक होगी, जिसके बाद नेता का चुनाव होगा. हम यहां से सीधे गवर्नर के पास जाएंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे.

10.22 AM: मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बीजेपी को डराने-धमकाने के अलावा कोई काम नहीं आता है.

10.00 AM: कर्नाटक में कांग्रेस की बैठक शुरू हो गई है, करीब 43 विधायक पहुंच गए हैं. बाकी विधायकों का आना अभी बाकी है.

09.55 AM: जेडीएस के विधायक श्रवण का कहना है कि करीब हमारे 4-5 विधायकों को संपर्क किया गया है. लेकिन हम सब एक हैं, 80 फीसदी विधायक बैठक में आ गए हैं.

09.50 AM: कांग्रेस ने इग्लटन रिसॉर्ट में अपने विधायकों के लिए कमरे बुक करवाए हैं. बताया जा रहा है कि 120 कमरे बुक कराए गए हैं.

9.42 AM: जेडीएस के करीब 12 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं, ये सभी विधायक कांग्रेस के साथ गठबंधन से नाराज़ हैं.

09.40 AM: कांग्रेस नेता मधुयक्शी गौड़ ने कहा कि हमारे पास सभी नंबर हैं, सभी विधायक हमारे टच में हैं. उन्होंने कहा कि शंकर जो येदियुरप्पा से मिलने गए थे, वो भी वापस आए थे. हम सभी विधायकों के साइन के साथ गवर्नर से मिलने जाएंगे. उन्होंने कहा कि आनंद सिंह, नागेंद्र भी अब हमारे टच में हैं.

09.35 AM: कांग्रेस के आनंद सिंह, नागेंद्र, एमवाई पाटिल पिछली रात से अपनी पार्टी के टच में नहीं हैं.

09.30 AM: देवानागरे नॉर्थ के विधायक शिवशंकरप्पा कांग्रेस दफ्तर छोड़कर आराम करने गए हैं, वह बाद में वापस आएंगे. वह सुबह करीब 300 किमी. कार ड्राइव कर वापस लौटे हैं.

100 करोड़ रुपए में विधायक खरीद रही है बीजेपी

जेडीएस के कुमारस्वामी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी हमारे विधायकों को खरीदने के लिए 100 करोड़ रुपए की पेशकश कर रही है. बीजेपी के पास नंबर नहीं हैं, हमारे पास बहुमत का पूरा आंकड़ा है. आपको बता दें कि कुमारस्वामी को जेडीएस विधायक दल का नेता चुना गया है. कुमारस्वामी ने कहा है कि 2006 में उन्होंने बीजेपी के साथ जाकर गलती की थी, इससे मेरे पिता नाराज़ हुए थे. इसलिए मैं इस बार ऐसा नहीं करूंगा. उन्होंने कहा कि मेरे पास दोनों तरफ से ऑफर था, लेकिन मैंने बीजेपी के साथ ना जाने का फैसला किया है.

येदियुरप्पा बने BJP विधायक दल के नेता

बी. एस. येदियुरप्पा बीजेपी विधायक दल के नेता चुने गए हैं. उन्होंने दावा किया है कि वह कल (गुरुवार) को शपथ लेंगे. विधायक दल की बैठक के बाद येदियुरप्पा और प्रकाश जावड़ेकर राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे हैं.

कांग्रेस ने लगाया आरोप

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी उसके विधायकों को डराने धमकाने की कोशिश कर रही है, यही कारण है कि पार्टी की ओर से विधायकों को सुरक्षित रखने के लिए कई तरह की कोशिशें की जा रही हैं. कांग्रेस ने इग्लटन रिसॉर्ट में अपने विधायकों के लिए कमरे बुक करवाए हैं. बताया जा रहा है कि 120 कमरे बुक कराए गए हैं. कांग्रेस सभी विधायकों को सरकार बनने तक यहीं पर रहने को कह सकती है जिससे बीजेपी उनसे संपर्क ना कर पाए.

क्या करेंगे राज्यपाल?

हालांकि इन सबके बीच सभी की नज़रें राज्यपाल वजुभाई वाला पर टिकी हैं कि सरकार बनाने के लिए वे पहले किसको निमंत्रित करते हैं. राज्यपाल के पास अभी दो विकल्प हैं, पहला ये कि वे सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को पहले बुलाएं और बहुमत साबित करने के लिए कहें या फिर जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन को सरकार बनाने के लिए न्यौता दें, जोकि जादुई आंकड़े का दावा कर रहे है

बेंगलुरु में मौजूद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि बीजेपी उनके विधायकों को धमका रही है. उन पर दबाव बना रही है, उसे लोकतंत्र में भरोसा नहीं है. आजाद ने कहा कि अगर राज्यपाल ने संवैधानिक मूल्यों का पालन नहीं किया और हमें सरकार बनाने के लिए निमंत्रित नहीं किया, तो यहां खूनी संघर्ष होगा. उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधायकों के असंतुष्ट होने की अफवाहें फैलाई जा रही हैं, लेकिन वास्तव में बीजेपी असंतुष्ट है.

संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप का कहना है कि ये पूरी तरह राज्यपाल पर निर्भर है कि वे सरकार बनाने के लिए पहले किसे आमंत्रित करते हैं. सबसे बड़ी पार्टी को, या गठबंधन सरकार को.

नतीजों में बीजेपी बनी है सबसे बड़ी पार्टी

मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में 104 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिलीं. इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी और कर्नाटक प्रज्ञयवंथा जनता पार्टी को क्रमशः 1-1 सीटें मिली हैं. इनके अलावा एक सीट अन्य के हिस्से में भी आई है.

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!