नोटबंदी और GST के जरिए लोगों का पैसा छीन रही है भाजपा- राहुल गांधी

चामराजनगर( कर्नाटक): कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यहां शनिवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास तो हो हो रहा है, लेकिन रोजगार के अवसर पैदा नहीं हो रहे हैं. महारानी महिला कला एवं वाणिज्य कॉलेज में छात्राओं से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “अर्थव्यवस्था के तौर पर हमारी प्रगति हो रही है, लेकिन हम रोजगार सृजन नहीं कर रहे हैं, क्योंकि कुशल लोगों को सहयोग और आर्थिक मदद नहीं मिल रही है.” कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मैसूरू क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे पर आए राहुल गांधी ने 30 मिनट तक छात्रों के सवालों के जवाब दे रहे थे. राहुल ने अपने पिछले कई भाषणों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति वर्ष दो करोड़ रोजगार सृजन के वादे को पूरा न करने लिए उन पर कड़े प्रहार किए हैं. फरवरी से लेकर अब तक राहुल गांधी का यह चौथा कर्नाटक दौरा है. रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी के जरिए भाजपा न केवल लोगों का पैसा छीन रही है बल्कि‘‘ वहां एक नया चलन भी है, वे संविधान पर हमला कर रहे हैं.’’

उन्होंने कहा कि देश में ज्यादातर धन सिर्फ कुछ लोगों के पास है. कांग्रेस अध्यक्ष ने सवाल करते हुए कहा, “हीरा व्यवसायी नीरव मोदी करोड़ों लोगों के रुपये लेकर भाग गया. आपको पता है कि अगर वह पैसा मिल जाए तो आप जैसी युवा महिलाएं कितने उद्योग लगा सकती हैं?” इस दौरान उन्होंने नवंबर, 2016 में हुई नोटबंदी को ‘आपदा’ बताया. उन्होंने कहा, “देश के लिए विमुद्रीकरण और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) बरबादी का कदम था. पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने इसे पागलपन बताया था.” उन्होंने कहा, “देश के साथ प्रयोग करने वाला एक व्यक्ति खतरनाक है.” गांधी ने कहा, “कांग्रेस का मानना है कि भारत जैसे देश में प्रयोग नहीं किए जा सकते. योजनाओं को छोटे स्तर पर प्रयोग करने के बाद लागू करना चाहिए.”

उन्होंने जोर दिया कि दुनिया में कोई अर्थशास्त्री नहीं मानेगा कि विमुद्रीकरण से भारतीय अर्थव्यवस्था में कोई सुधार हुआ है. शनिवार को इससे पहले राहुल ने मुख्यमंत्री सिद्दारमैया, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जी. परमेश्वरा तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ प्रसिद्ध चामुंडेश्वरी मंदिर में पूजा की, ताकि राज्य में अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत मिल सके.

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!