2018: चेन्‍नई ने सुपर जीत से खत्‍म किया लीग स्‍टेजपंजाब टूर्नामेंट से बाहर

इस जीत की बदौलत चेन्‍नई ने लीग स्‍टेज नंबर दो टीम के रूप में समाप्‍त किया. वहीं पंजाब की हार से राजस्‍थान रॉयल्‍स प्‍लेऑफ में पहुंच गई.

सुरेश रैना नाबाद 61के शानदार अर्धशतक से चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल के 11वें सीजन के आखिरी लीग मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर उसे प्लेऑफ से बाहर कर दिया. महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रन पर समेट दिया. इसके बाद 19.1 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. चेन्नई के लिए रैना ने 48 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. दीपक चहर ने 20 गेंदों पर 39 रन में एक चौके और तीन छक्के लगाए. पंजाब की ओर से अंकित राजपूत और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने दो-दो जबकि मोहित शर्मा ने एक विकेट लिया.

पंजाब को प्लेआफ में पहुंचने के लिए इस मैच को 53 या उससे अधिक रनों से जीतना था लेकिन टीम ऐसा न कर सकी और उसे अपने आखिरी लीग मैच में हार के साथ टूर्नामेंट को अलविदा कहना पड़ा. पंजाब के इस हार से राजस्थान रॉयल्स अब प्लेऑफ में पहुंच गई. राजस्थान से पहले सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स इस सीजन के नॉकआउट चरण में पहुंच चुकी है. वहीं गत चैंपियन मुंबई इंडियंस भी दिल्ली डेयरडेविल्स के हाथों हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है.

पंजाब से मिले 154 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरूआत खराब रही और टीम ने 27 रन के अंदर ही अंबाती रायुडू1 फॉफ डु प्लेसिस14और सैम बिलिंग्सका विकेट गंवा दिया. इन तीन विकेटों में से दो विकेट अंकित राजपूत ने हासिल किए.चेन्नई को चौथा झटका 58 के स्कोर पर हरभजन सिंह (19) के रूप में लगा. हरभजन ने 22 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. रैना ने डु प्लेसिस के साथ दूसरे विकेट के लिए 24, हरभजन के साथ चौथे विकेट के लिए 31, दीपक चहर39 के साथ पांचवें विकेट के लिए 56 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनीनाबाद 16 के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की अविजित साझेदारी की.

चेन्नई का पांचवां विकेट 114 के स्कोर पर चहर के रूप में गिरा. चहर ने 20 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के लगाए. चहर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए धोनी ने सात गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. रैना ने 48 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए.

इससे पहले लुंगी एनगीडी10 रन पर चार विकेटकी घातक गेंदबाजी के दम पर चेन्नई ने पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रनों पर समेट दिया. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पंजाब की शुरुआत ठीक नहीं रही और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल खाता खोले बिना एनगीडी की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे.

टीम ने अपना दूसरा विकेट एरॉन फिंच4 के रूप में गंवाया. इसके दो रन बाद ही एनगीडी ने शानदार फार्म में चल रहे लोकेश राहुल 7 को अपना दूसरा शिकार बनाया. 16 रन के अंदर ही तीन विकेट गिरने के बाद मनोज तिवारी 35और डेविड मिलर24 ने चौथे विकेट के लिए 60 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की. तिवारी टीम के 74 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 30 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. तिवारी के आउट होते ही मिलर भी चलते बने. उन्होंने 22 गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया.

चेन्नई का पांचवां विकेट 114 के स्कोर पर चहर के रूप में गिरा. चहर ने 20 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के लगाए. चहर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए आए धोनी ने सात गेंदों पर एक चौका और एक छक्का लगाया. रैना ने 48 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए.

इससे पहले लुंगी एनगीडी (10 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर चेन्नई ने पंजाब को 19.4 ओवर में 153 रनों पर समेट दिया. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पंजाब की शुरुआत ठीक नहीं रही और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल खाता खोले बिना एनगीडी की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे.

करूण नायर54 ने अक्षर पटेल14 के साथ छठे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की. पटेल टीम के 116 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. पंजाब ने 132 के स्कोर पर अपना सातवां और आठवां विकेट खोया. नायर नौवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 150 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 26 गेंदों पर तीन चौके और पांच छक्के लगाए. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने अंकित राजपूत को 19.4 ओवर में 153 के स्कोर पर आउट कर पंजाब को पूरे ओवर भी नहीं खेलने दिया. पंजाब ने आखिरी चार ओवर में 42 रन बटोरे और पांच विकेट गंवाए.

चेन्नई के लिए एनगीडी ने चार ओवर में एक मेडन रखते हुए मात्र 10 रन दिए और चार विकेट हासिल किया. इसके अलावा ठाकुर और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो जबकि दीपक चहर और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिला.

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!