महिला आईपीएल मैच, ट्रेलब्लेजर्स के 7 ओवर में 3 विकेट पर 47 रन, कप्तान मंधाना 14 रन पर पवेलियन लौटीं

मुंबई । यहां वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को आईपीएल के पहले महिला टी-20 मैच में ट्रेलब्लेजर्स ने 7 ओवर में 3 विकेट पर 47 रन बना लिए हैं। दीप्ति शर्मा 13 और सूजी बेट्स 9 रन पर खेल रही हैं। कप्तान स्मृति मंधाना, एलाइसा हेली और बेथ मूनी पवेलियन लौट चुकी हैं। एलसी पेरी ने मंधाना को 14 के निजी स्कोर पर हरमनप्रीत कौर के हाथों कैच कराया। वहीं हेली 7 रन पर स्कट की गेंद पर वैट को कैच थमा बैठीं। इससे पहले सुपरनोवा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। बता दें कि बीसीसीआई ने इस मुकाबले को टी-20 चैलेंज गेम नाम दिया गया है। टी-20 चैलेंज को भविष्य में महिला आईपीएल की दिशा में महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। अगर परिणाम सकारात्मक रहे तो बीसीसीआई महिला आईपीएल का ब्लू प्रिंट तैयार करेगा। ट्रेलब्लेजर्स की कमान स्मृति मंधाना और सुपरनोवा की हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है।

टी-20 चैलेंज कराने के पीछे बीसीसीआई का मकसद देश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना है। पिछले साल भारतीय महिला टीम ने पहली बार वर्ल्ड कप का फाइनल खेला था। तभी से ऐसी चर्चाएं शुरू हो गईं थी कि महिला क्रिकेट के ज्यादा से ज्यादा मैच कराए जाएं।

बीसीसीआई के अपने सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंट के साथ टी-20 चैलेंज की भी मेजबानी करने से भविष्य में महिला क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा का और ज्यादा प्रदर्शन करने का मौका मिल सकता है;

हर टीम के लिए चुनी गईं 13-13 खिलाड़ी

बीसीसीआई के अनुसार, “मंगलवार को पहले क्वालीफायर से पहले दोपहर 2 बजे से महिला टी-20 चैलेंज खेला जाएगा। यह अपने आप में एक अनूठा मुकाबला है। इसके लिए हर टीम के लिए कुल 13-13 खिलाड़ियों को चुना गया है। कुल 26 में से 10 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। ये खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से हैं।”

राजीव शुक्ला ने कहा- आईपीएल की तर्ज पर तैयारी

टी-20 चैलेंज के बारे में आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया, “हम पिछले कुछ हफ्तों से आईपीएल की तरह महिला क्रिकेटरों के लिए भी एक मंच तैयार करने की कोशिश कर रहे थे। हमने कई देशों के क्रिकेट बोर्ड से चर्चा की और जो नतीजे आए उससे मैं खुश हूं। न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बेट्स, वुमेन्स टी-20 में सबसे तेज हॉफ सेंचुरी मारने वाली सोफी डिवाइन, ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एलसी पेरी, विकेटकीपर एलाइसा हेली, मेघन स्कट और बेथ मूनी खुशी-खुशी इस मुकाबले के लिए तैयार हो गईं। यह मैच भारत के अलावा दुनिया भर में टेलीकॉस्ट किया जाएगा।

आईपीएल ट्रेलब्लेजर्स: स्मृति मंधाना (कप्तान), एलाइसा हेली  (विकेट कीपर), दीप्ति शर्मा, डेनियल हेजेल, झूलन गोस्वामी, सूजी बेट्स, शिखा पांडे, बेथ मूनी, एकता बिस्ट, जेमिमा रोड्रिग्ज, ली ताहुहु, पूनम यादव, दयालन हेमालता।

आईपीएल सुपरनोवा: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), डेनियल वैट, मिताली राज, मेग लेनिंग,  तानिया भाटिया (विकेट कीपर), सोफी डिवाइन, एलसी पेरी, वेदा कृष्णामूर्ति, मोना मेश्राम, पूजा वस्त्राकर, मेगन स्कट, राजेश्वरी गायकवाड़, अनुजा पाटिल।

Print Friendly, PDF & Email

You May Also Like

   

     

     
error: Content is protected !!